Wednesday, August 17, 2016

खाने की पांच चीजें जिनमें छिपी है भरपूर चीनी

खाने की पांच चीजें जिनमें छिपी है भरपूर चीनी

  • 15 जनवरी 2014
मधुमेह रोगियों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए खाने में चीनी कम करने की सलाह दी जाती है. लेकिन खाने की कई चीज़ें ऐसी हैं जिनमें चीनी की मात्रा आश्चर्यजनक रूप से बहुत ज़्यादा होती है.
एक प्रचार अभियान 'एक्शन ऑन शुगर' खाने और सॉफ़्ट ड्रिंक्स में चीनी की मात्रा कम करने के लिए शुरू किया गया है.
इसका उद्देश्य लोगों को "छुपी हुई चीनी" के बारे में जागरुक करना और निर्माताओं को इन पदार्थों में चीनी की मात्रा घटाने को तैयार करना है.
जिन खाद्य पदार्थों में चीनी की मात्रा बेहद ज़्यादा है उनमें से पांच ये हैं:

दही

फ़ैट फ़्री का मतलब शुगर फ़्री नहीं होता, ख़ासतौर पर जब डिब्बा बंद दही की बात की जाए. अक्सर वसा को निकालने के बाद स्वाद और रंगत बनाए रखने के लिए इसमें बड़ी मात्रा में चीनी डाली जाती है.
'एक्शन ऑन शुगर' के अनुसार करीब 150 ग्राम दही, जिसमें वसा 0% हो उसमें 20 ग्राम तक चीनी हो सकती है. इसका मतलब हुआ पांच चम्मच चीनी.

डाइटीशियन डॉक्टर सारा शेनकर कहती हैं, "दिक्कत यह है कि लोग लो फैट (कम वसा वाला) खाना तो चाहते हैं लेकिन चाहते हैं कि यह फ़ैट वाले भोजन की तरह स्वादिष्ट हो."
उनके अनुसार, "इसलिए जब वसा को निकाल दिया जाता है तो उसमें कुछ और, जैसे की चीनी, मिला दी जाती है. अगर लोग सेहतमंद भोजन चाहते हैं तो उन्हें यह स्वीकार करना होगा किस यह स्वाद और रंगत में थोड़ा अलग हो सकता है."

पास्ता सॉस

टमाटरों से बनने वाले पास्ता सॉस से सेहत को होने वाले फ़ायदों को लेकर कई बातें कही जाती हैं, लेकिन दुकान से ख़रीदी गई सॉस में चीनी भरी हो सकती है.
चीनी अक्सर इसलिए मिलाई जाती है ताकि सॉस में अम्ल का स्वाद कम लगे. 150 ग्राम सॉस में करीब 13 ग्राम चीनी हो सकती है. यानी करीब तीन चम्मच.

कोलेस्ल

कोलेस्ल (एक किस्म का सलाद) में ज़्यादातर बारीक कटी हुईं या कसी हुईं सब्ज़ियां होती हैं लेकिन इसमें चीनी मिलाकर भी तैयार किया जाता है. इसके लिए ख़ासतौर पर मेयोनिस सॉस को ज़िम्मेदार माना जाना चाहिए.

Image copyright
Image caption"कुछ ब्रांड के 500 मिलीलीटर पानी में 15 ग्राम तक चीनी होती है. यह करीब चार चम्मच चीनी जितनी है"
दुकान से खरीदी गई एक कड़छी, करीब 50 ग्राम, कोलेस्ल में चार ग्राम तक चीनी हो सकती है. कुछ कड़छी कोलेस्ल का मतलब कई चम्मच चीनी.
डॉ शेनकर कहती हैं, "सॉसों में अक्सर चीनी काफ़ी ज़्यादा होती है."

पानी

पानी तो ठीक है, नहीं क्या? यह इस पर निर्भर करता है किस तरह का पानी, "परिष्कृत पानी" (Enhanced water) में विटामिन मिलाए जाते हैं और इसके साथ ही चीनी भी.
'एक्शन ऑन शुगर' के अनुसार कुछ ब्रांड के 500 मिलीलीटर पानी में 15 ग्राम तक चीनी होती है. यह करीब चार चम्मच चीनी के बराबर है.

ब्रेड

इसके बाद बहुत से लोगों के रोज़ के भोजन में शामिल पाव या ब्रेड. हालांकि चीनी की मात्रा अलग-अलग होती है लेकिन प्रोसेस्ड ब्रेड की एक स्लाइस में यह तीन ग्राम तक हो सकती है.
अगर एक महिला नाश्ते में एक टोस्ट और दिन के खाने में एक सैंडविच लेती है तो उसने महिलाओं के लिए स्वीकार्य चीनी की एक चौथाई मात्रा ले ली है.
डॉ शेनकर के अनुसार, "अक्सर नमकीन का मतलब यह नहीं होता कि चीनी कम है."
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक औरट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

No comments: