Thursday, January 29, 2009

मधुमेह रेटिनोपैथी क्लीनिक जल्दी ही शहर में आ जाएगी or

मधुमेह रेटिनोपैथी क्लीनिक जल्दी ही शहर में आ जाएगी
29 जनवरी 2009 20 विचारों CommentsBy इस डेस्क ईमेल यह पोस्ट
टाइम्स ऑफ इंडिया: एक प्रयास शहर में मधुमेह रेटिनोपैथी की घटना का पता लगाने के लिए और उसके आगे की वृद्धि को रोकने में, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए), पुणे शाखा, एक श्रृंखला बनाने का फैसला किया है HV देसाई आंख अस्पताल और KEM अस्पताल से मधुमेह इकाई मधुमेह रेटिनोपैथी क्लीनिक (DRCs) सारे शहर के ऊपर से. इसका उद्देश्य एक प्रारंभिक चरण में रोगियों का निदान करने और उन्हें इस प्रगतिशील अन्धता के बारे में पता करना है.

"हम पहले चरण में 15 DRCs की पहचान करने का फैसला किया है. मासिक, लगभग 5000 रोगियों का अनुमान है इन क्लीनिकों मुफ्त में जांच करने के लिए. यह सिफारिश की उपचार गरीब रोगियों के लिए मुफ्त है और दूसरों के लिए नाममात्र शुल्क पर उपलब्ध कराई जाएंगी. इसका उद्देश्य मधुमेह रेटिनोपैथी की घटनाओं का पता लगाने के लिए और एक प्रारंभिक चरण में यह निदान द्वारा इसे रोकने है, "अविनाश Bhondwe, भारतीय सैन्य अकादमी के नगर अध्याय के अध्यक्ष, TOI बताया. DRC के रूप में सामान्य चिकित्सकों 'क्लिनिकों की पहचान करने की प्रक्रिया पर है. 15 DRCs की श्रृंखला 15 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगा, उन्होंने कहा.

इन चिकित्सालयों में, मधुमेह रोगियों मधुमेह रेटिनोपैथी और संबंधित जटिलताओं के लिए जांच की जाएगी. इस अध्ययन में मरीजों के आंख की समस्याओं से पीड़ित आगे नेत्र विशेषज्ञों की एक टीम ने की जांच की जाएगी और इलाज के लिए उसके बाद होगा, Bhondwe कहा.

मधुमेह के प्रमुख स्थितियों में भारतीय आबादी को प्रभावित करने का एक है. 2025 तक, देश में 40 लाख होने का अनुमान मधुमेह रोगियों की जाएगी. स्थिति अन्य जटिलताओं, बीच में, मधुमेह रेटिनोपैथी, एक प्रगतिशील अंधेपन का कारण बनता है. "विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, मधुमेह रेटिनोपैथी एक 'अन्धता निवारण के प्रमुख कारणों में से एक है," Bhondwe कहा.

जब से संपर्क किया, रेटिना विशेषज्ञ कुलदीप ख़ैरात करना ने कहा: "मरीजों की जांच मुफ्त इन DRCs में किया जायेगा. Orbis इंटरनेशनल, न्यूयॉर्क स्थित गैर सरकारी संगठन अंधापन की रोकथाम के लिए काम, मधुमेह रोगियों में अंधापन की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए इस कार्यक्रम का समर्थन कर रहा है. "Orbis की यह परियोजना तीन वर्ष के लिए है. लेकिन स्क्रीनिंग और मधुमेह रेटिनोपैथी के लिए और मुक्त करने के लिए के लिए रियायती दर पर गरीबों को एक सतत प्रक्रिया होगी उपचार उपलब्ध कराने, बांटना है.

"इस चिकित्सा उपकरणों मधुमेह रेटिनोपैथी के निदान के लिए आवश्यक हमारे अस्पताल द्वारा प्रदान किया जाएगा," कर्नल मदन देशपांडे, HV देसाई आंख अस्पताल के मुख्य चिकित्सा निदेशक ने कहा.

वरिष्ठ diabetologist सीएस Yajnik, KEM अस्पताल के मधुमेह इकाई के प्रमुख ने कहा: "हमारी यूनिट मधुमेह और इन रोगियों के अन्य संबंधित जटिलताओं के प्रबंधन में लग जाएगा."

No comments: