Wednesday, April 14, 2010

मधुमेह के लिए जांच/स्क्रीनिंग

मधुमेह के लिए जांच
विषय को रेखांकित करें
इन्त्रोदाक्षण परिचय
प्रकार 1 मधुमेह
टाइप 2 मधुमेह
स्क्रीनिंग के लिए तर्क
लाभकारिता:
स्क्रीनिंग टेस्ट
रक्त ग्लूकोज
हीमोग्लोबिन A1C
मूत्र ग्लूकोज
विशेषज्ञ समूहों की सिफारिशों स्क्रीनिंग
जोखिम के कारक
एक जोखिम स्कोर की गणना
एक दृष्टिकोण का सुझाव दिया
मरीजों के लिए जानकारी
सारांश और सिफारिशें
संदर्भ
ग्राफिक्स
टेबल्स
एडीए मापदंड डीएम निदान
एडीए categ मापदंड जोखिम डीएम
संबंधित विषय
वर्गीकरण और मधुमेह रेटिनोपैथी के नैदानिक सुविधाओं
मधुमेह के निदान
मधुमेह में रक्त शर्करा नियंत्रण के आकलन मेल्लितास मधुमेह में रक्त शर्करा नियंत्रण के आकलन मेल्लितास
Insert HTML tags_«PreviousNext»
ग्लैसिमिक नियंत्रण और प्रकार में संवहनी जटिलताओं 1 मधुमेह mellitus
ग्लैसिमिक नियंत्रण और प्रकार में संवहनी जटिलताओं 2 मधुमेह mellitus
प्रकार में रक्त ग्लूकोज की प्रारंभिक प्रबंधन 2 मधुमेह mellitus
Microalbuminuria प्रकार में 2 मधुमेह mellitus
मधुमेह Mellitus के साथ वयस्कों में चिकित्सा देखभाल का ओवरव्यू
प्रकार के रोगजनन 1 मधुमेह mellitus
रोगी जानकारी: मधुमेह mellitus टाइप 1: सिंहावलोकन
रोगी जानकारी: मधुमेह mellitus प्रकार 2: सिंहावलोकन
भविष्यवाणी की रोकथाम और प्रकार 2 मधुमेह mellitus
प्रकार 1 मधुमेह mellitus भविष्यवाणी
प्रकार की रोकथाम 1 मधुमेह mellitus
स्क्रीनिंग और gestational मधुमेह के निदान
परिचय - निम्नलिखित पांच मापदंड एक विशेष विकार [1] के लिए स्क्रीनिंग के लिए इष्टतम स्थितियों को परिभाषित:


विकार एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या होना चाहिए
एक प्रारंभिक स्पर्शोन्मुख चरण मौजूद होना चाहिए
वहाँ एक उपयुक्त स्क्रीनिंग परीक्षण है
एक स्वीकार उपचार उपलब्ध होना चाहिए
वहाँ स्पर्शोन्मुख चरण के दौरान कहा कि जल्दी इलाज दीर्घकालिक परिणाम में सुधार सबूत है

हद जो करने के लिए इन मानदंडों को टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह के लिए मिले हैं यहाँ की समीक्षा की है, साथ ही साथ कैसे नैदानिक व्यवहार में इन विकारों के लिए स्क्रीन करने के लिए पर व्यावहारिक सिफारिशें. gestational मधुमेह के लिए गर्भवती महिलाओं की जांच अलग से चर्चा की है. ("स्क्रीनिंग और gestational मधुमेह के निदान देखें.")

प्रकार 1 मधुमेह - प्रकार की व्यापकता 1 मधुमेह के लिए दुनिया भर में वृद्धि जारी है, हालांकि यह अभी भी जनसंख्या का 0.5 प्रतिशत से भी कम प्रभावित करता है [2]. एक प्रारंभिक स्पर्शोन्मुख चरण; मौजूद इस चरण में कई विषयों पहचाना जा सकता है, लेकिन केवल immunologic, आनुवंशिक का एक संयोजन के द्वारा, और चयापचय परीक्षणों. ("1 मधुमेह mellitus प्रकार" और "प्रकार की भविष्यवाणी 1 मधुमेह mellitus" के रोगजनन देखें.)

वहाँ 1 मधुमेह प्रकार की स्पर्शोन्मुख चरण के लिए स्वीकार नहीं उपचार है. मधुमेह निवारण (डीपीटी) परीक्षण, इंसुलिन किया parenteral उच्च जोखिम वाले रोगियों में 1 मधुमेह को रोकने के लिए नहीं लिख चिकित्सा में. ("देखो प्रकार की रोकथाम. 1 मधुमेह mellitus")

इस प्रकार, टाइप 1 मधुमेह अनुसंधान प्रयोजनों के लिए छोड़कर नहीं किया जा सकता है के लिए सिफारिश की दिनचर्या स्क्रीनिंग.

टाइप 2 मधुमेह

स्क्रीनिंग के लिए तर्क - यह नहीं किया गया है दृढ़ता से स्थापित है कि प्रकार का जल्दी पता लगाने 2 मधुमेह और दीर्घकालिक परिणामों में सुधार हस्तक्षेप. हालांकि, बड़े पैमाने पर प्रदर्शन के लिए तर्क टाइप 2 मधुमेह के undiagnosed मामलों की पहचान करने के लिए अधिक 1 मधुमेह प्रकार के लिए की तुलना में मजबूत कर रहे हैं.


टाइप 2 मधुमेह एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) की आबादी का लगभग 8 प्रतिशत आबादी को प्रभावित करने की समस्या के रूप में कई के रूप में 25 प्रतिशत के साथ है और 3] [undiagnosed शेष. प्रकार के वैश्विक प्रसार 2 मधुमेह के लिए [4] वृद्धि जारी है. Framingham हार्ट अध्ययन से डेटा का संकेत मिलता है कि टाइप 2 मधुमेह पिछले 30 [साल 5] से अधिक दोगुनी हो गई है की घटनाओं. ("भविष्यवाणी और प्रकार की रोकथाम 2 मधुमेह mellitus देखें.")


एक स्पर्शोन्मुख अवधि मौजूद है.
वहाँ आदर्श स्क्रीनिंग परीक्षण के बारे में बहस है, लेकिन glycated हीमोग्लोबिन की माप (A1C), कुछ परिस्थितियों में खून (या ग्लूकोज,, यादृच्छिक रक्त ग्लूकोज या 2-के बाद ग्लूकोज चुनौती घंटे) मधुमेह और undiagnosed के कई मामलों की पहचान करने के लिए पर्याप्त है उपवास बिगड़ा ग्लूकोज सहनशीलता [3,6].
Undiagnosed मधुमेह microvascular प्रगतिशील नुकसान का कारण बन सकता है. निदान के समय, टाइप 2 मधुमेह के साथ नव निदान रोगियों के लगभग 20 प्रतिशत मधुमेह रेटिनोपैथी है] 7 [और 10 प्रतिशत [nephropathy 8] है. ("देखें वर्गीकरण और और मधुमेह रेटिनोपैथी के नैदानिक सुविधाओं के" "प्रकार में 2 मधुमेह mellitus Microalbuminuria".)

देरी निदान अधिक अंग क्षति में अनुवाद के बाद से प्रभावी चिकित्सा लागू नहीं किया जा सकता है. मधुमेह नियंत्रण और जटिलताओं परीक्षण (DCCT) प्रदर्शन किया है कि हस्तक्षेप है कि प्रकार के साथ रोगियों में ग्लैसिमिक नियंत्रण 1 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने और मधुमेह रोग के microvascular धीमी प्रगति में सुधार [9]. यूनाइटेड किंगडम मधुमेह भावी अध्ययन (UKPDS) से पता चला है कि सख्त ग्लैसिमिक नियंत्रण 2 मधुमेह [10] प्रकार के साथ एक रोगी में इसी तरह के लाभ है. ("ग्लैसिमिक नियंत्रण और 1 मधुमेह mellitus प्रकार में संवहनी जटिलताओं और देखो" "ग्लैसिमिक नियंत्रण और प्रकार में संवहनी जटिलताओं 2 मधुमेह mellitus".)


टाइप 2 मधुमेह के अस्तित्व के लिए अच्छी तरह से स्थापित उपचार. ("मधुमेह Mellitus के साथ वयस्कों में चिकित्सा देखभाल के सारांश और देखें" "प्रकार में रक्त ग्लूकोज की प्रारंभिक प्रबंधन 2 मधुमेह mellitus".)


जीवन शैली में हस्तक्षेप वजन घटाने के उद्देश्य से, गतिविधि का स्तर, Metformin वृद्धि, और अन्य दवाओं बिगड़ा ग्लूकोज सहनशीलता (IGT) के साथ रोगियों में टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम. ("भविष्यवाणी और प्रकार की रोकथाम 2 मधुमेह mellitus देखें.")

लागत प्रभावशीलता - 25 आयु से अधिक विषयों की एक कंप्यूटर सिमुलेशन मॉडल का सुझाव दिया है कि स्क्रीनिंग और जल्दी इलाज करने के लिए attributable लागत में वृद्धि स्वीकार्य [हो सकती है 11]. इस मॉडल में जल्दी पता लगाने के लाभ में और अधिक जटिलताओं के स्थगन से प्राप्त किए गए और अतिरिक्त जीवन सालों से की तुलना में जीवन की गुणवत्ता में सुधार के परिणामस्वरूप. स्क्रीनिंग और अधिक लागत युवा लोगों और अश्वेतों के लिए के लिए प्रभावी था.

वहाँ रहे हैं, हालांकि, इस अध्ययन के बारे में कुछ सवाल है. संभावित लाभ धारणा है कि जनसंख्या के अधिकांश जांच की जा सकता है पर आधारित हैं, दुर्भाग्य से, सबसे बड़ी अच्छी तरह से जोखिम पर उन सबसे कठिन स्क्रीन करने के लिए समूह में हो सकता है. इसके अलावा, यदि मधुमेह रोगियों के लिए जाना जाता है देखभाल के मानक बेहतर (जैसे, बेहतर स्क्रीनिंग और nephropathy, न्युरोपटी, रेटिनोपैथी के प्रबंधन, और निदान के समय से ग्लैसिमिक नियंत्रण) था, तो undiagnosed मामलों के लिए स्क्रीनिंग के लाभ गिर जाएगा .

अन्य लागत प्रभावशीलता का विश्लेषण में, उच्च रक्तचाप के साथ लोगों को लक्षित स्क्रीनिंग और अधिक लागत सार्वभौमिक स्क्रीनिंग की तुलना में प्रभावी था [12], और स्क्रीनिंग बिगड़ा ग्लूकोज (सहिष्णुता prediabetes के लिए) और टाइप 2 मधुमेह undiagnosed, हस्तक्षेप के बाद (जीवन शैली या औषधीय) था और अधिक लागत की तुलना में कोई कारगर स्क्रीनिंग [13]. एक मॉडल में, सबसे अधिक लागत प्रभावी रणनीति 55 साल की उम्र में स्क्रीनिंग 75 [12 साल] के लिए लक्षित किया गया था.

परीक्षण जांच - सबसे अधिक इस्तेमाल टाइप 2 मधुमेह के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट एक मौखिक शर्करा सहिष्णुता परीक्षण (2-ज OGTT दौरान प्लाज्मा (FPG) ग्लूकोज, दो घंटे प्लाज्मा ग्लूकोज उपवास के माप शामिल हैं), और glycated हीमोग्लोबिन (A1C) (1 तालिका ).

संवेदनशीलता और स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में जनसंख्या के अनुसार भिन्न FPG और A1C की विशिष्टता और परीक्षण करने के लिए इस्तेमाल मधुमेह परिभाषित दहलीज. का उपयोग करते हुए एक 2 घंटे रक्त ग्लूकोज 200 मिलीग्राम> / डेली (11.1 mmol / एल) संदर्भ मानक के रूप में एक मौखिक शर्करा सहिष्णुता परीक्षण पर, एक निराहार रक्त ग्लूकोज की विशिष्टता 126 मिलीग्राम ≥ / डेली (7.0 mmol / एल) से बड़ा था 95; प्रतिशत संवेदनशीलता के बारे में 50 प्रतिशत था, और लोगों के लिए कम 65 [14] की आयु से अधिक हो सकता है. इसी संदर्भ मानक का प्रयोग, विशिष्टता और 6.5 प्रतिशत की कटौती A1C बिंदु की संवेदनशीलता 79 और 44 प्रतिशत थे, क्रमशः [15]. हालांकि, मधुमेह रेटिनोपैथी की उपस्थिति A1C ≥ 6.5 प्रतिशत के साथ बेहतर से FPG या OGTT मानदंडों के साथ सहसंबद्ध.

रक्त - शर्करा रक्त ग्लूकोज मूल्यों की आबादी में एक continuum पर वितरित कर रहे हैं, यद्यपि वहाँ कुछ है जो भविष्य में अनुमानित थ्रेसहोल्ड प्रतिकूल घटनाओं के खतरे को काफी ऊपर है. निदान और मधुमेह Mellitus के वर्गीकरण पर एक विशेषज्ञ समिति तीन श्रेणियों में उपवास प्लाज्मा ग्लूकोज एकाग्रता, A1C, या 2-ज OGTT (75 ग्राम ग्लूकोज लोड) [3,6,16] पर आधारित एक में व्यक्तियों रखने की सिफारिश की. (, मधुमेह mellitus के 'देखो हीमोग्लोबिन नीचे' A1C और "निदान":


सामान्य - उपवास प्लाज्मा ग्लूकोज (FPG) <100 मिग्रा / डेली (5.6 mmol / एल). उपवास कम से कम आठ घंटे के लिए कोई गरमी सेवन के रूप में परिभाषित किया गया है. मधुमेह के लिए जोखिम बढ़ - बिगड़ा उपवास ग्लूकोज (IFG) 100 और 125 के बीच - उपवास प्लाज्मा ग्लूकोज मिग्रा / डेली (5.6-6.9 mmol / एल). - बिगड़ा ग्लूकोज सहनशीलता (IGT) - दो घंटे में प्लाज्मा ग्लूकोज मूल्य एक 75 ग्राम 140 और 199 के बीच मौखिक शर्करा सहिष्णुता परीक्षण मिग्रा / डेली (7.8-11.0 mmol के दौरान / एल). पर या 126 मिलीग्राम से ऊपर मधुमेह mellitus - FPG / डेली (7.0 mmol / एल पर या 200 मिलीग्राम से ऊपर), A1C ≥ 6.5 प्रतिशत, एक OGTT (2 एच पी जी में एक दो घंटे की मान) / डेली (11.1 mmol / एल) , या एक (यादृच्छिक या "आकस्मिक") प्लाज्मा ग्लूकोज एकाग्रता ≥ 200 मिलीग्राम / डेली (11.1 mmol / एल) के लक्षणों की उपस्थिति में. मधुमेह के निदान को दोहरा माप द्वारा एक दिन बाद की पुष्टि की जाना चाहिए, पुष्टि के लिए एक ही परीक्षण दोहरा. ("मधुमेह" mellitus के निदान, 'पर अनुभाग देखें एडीए मापदंड'.) मधुमेह Mellitus के साथ मरीजों और दोनों microvascular macrovascular रोग के लिए खतरे में हैं. नैदानिक शर्करा का स्तर अपेक्षाकृत विशिष्ट थे रेटिनोपैथी की लंबी अवधि के विकास के लिए जटिलता परिचर जोखिम के आधार पर चुना है. भ्रष्ट उपवास रक्त ग्लूकोज के साथ वे macrovascular (myocardial infarction रोग, स्ट्रोक, परिधीय संवहनी रोग के लिए खतरा बढ़ जाता है), लेकिन आम तौर पर microvascular रोग के लिए नहीं (रेटिनोपैथी, न्युरोपटी और nephropathy), जब तक वे पर जाने के लिए मधुमेह विकसित. हीमोग्लोबिन - A1C वहाँ glycated हीमोग्लोबिन (A1C) के उपयोग में लंबे समय से खड़ी ब्याज कर दिया गया है स्क्रीनिंग और बिगड़ा ग्लूकोज सहनशीलता और मधुमेह की पहचान के लिए मूल्यों. एक अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ समिति जून 2009 में एक आम सहमति की रिपोर्ट जारी की सिफारिश की है कि एक A1C स्तर 6.5 प्रतिशत ≥ मधुमेह होने के लिए [6], और एडीए इस निर्णय की पुष्टि निदान करने में प्रयोग [17]. 6.0 और 6.4 के बीच A1C मूल्यों के साथ मरीजों थे मधुमेह के विकास के लिए विशेष रूप से उच्च जोखिम पर माना जाता प्रतिशत, हालांकि जोखिम subdiabetic A1C स्तरों के पूरे स्पेक्ट्रम भर में एक सातत्य है. एडीए 6.4 प्रतिशत करने के लिए 5.7 चयनित करने के लिए मधुमेह (2 टेबल) के विकास के लिए बढ़ा जोखिम का प्रतिनिधित्व करते हैं. निदान एक दोहराने A1C माप के साथ पुष्टि की जानी चाहिए. ("मधुमेह" mellitus के निदान, 'पर अनुभाग देखें एडीए मापदंड'.) सिफारिश करने में, रिपोर्ट ग्लूकोज परीक्षण पर A1C परख के कई तकनीकी फायदे नोट रोगी (सुविधा के बाद से वहाँ कोई विशेष तैयारी या समय A1C परीक्षण के लिए आवश्यक है में वृद्धि हुई है), और साथ A1C रेटिनोपैथी के स्तर के सहसंबंध. रिपोर्ट में यह भी कहा कि अगर एक A1C परीक्षण या तो या uninterpretable अनुपलब्ध है, तेजी से एनीमिया के साथ लाल कोशिका कारोबार के कारण, उदाहरण के लिए पिछले निदान विधियों और मानदंड, ग्लूकोज परीक्षण का उपयोग कर, प्रयोग किया जाना चाहिए. ("मधुमेह" एडीए मानदंड और हीमोग्लोबिन A1C पर खंड पर खंड के निदान देखें.) ("रक्त मधुमेह" mellitus में ग्लूकोज नियंत्रण, 'पर अनुभाग त्रुटि' के सूत्रों का आकलन देखें.) मूत्र ग्लूकोज - ग्लूकोज की एक semiquantitative मूत्र dipstick (ट्रेस सकारात्मक या अधिक के रूप में) या Clinitest गोलियाँ माना कुछ पर जांच 2 मधुमेह [18] प्रकार के लिए एक स्क्रीनिंग की असंवेदनशील साधन है. झूठी नकारात्मक परिणामों की उच्च दर का सुझाव है कि मूत्र dipstick एक स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में पर्याप्त नहीं है. इसके अतिरिक्त, नहीं glucosuria के साथ सभी रोगियों को मधुमेह है. Glucosuria वृक्क tubular समारोह में दोष के साथ होते हैं, के रूप में टाइप 2 (प्रॉक्सिमल) वृक्क tubular अम्लरक्तता देखा है और पारिवारिक गुर्दे glucosuria, एक आनुवंशिक नमक बर्बाद, polyuria के साथ जुड़े विकार, और मात्रा में कमी कर सकते हैं [19]. इस प्रकार, glucosuria रक्त परीक्षण (A1C, FPG, या 2h-OGTT मधुमेह के निदान के लिए) की आवश्यकता के साथ मरीजों. विशेषज्ञ समूहों की सिफारिशों जांच - स्क्रीनिंग कि आमतौर पर (अनुशंसित कर रहे हैं और परस्पर अनन्य नहीं कर रहे हैं करने के लिए दो दृष्टिकोण) या तो एक निश्चित आयु से ऊपर संपूर्ण जनसंख्या स्क्रीन, या करने के लिए कुछ "उच्च जोखिम समूह" स्क्रीन रहे हैं. एडीए मधुमेह या prediabetes लिए बीएमआई 25 किग्रा / एम 2 ≥ और एक या अधिक मधुमेह के लिए अतिरिक्त जोखिम कारकों के साथ सभी वयस्कों में परीक्षण की सिफारिश की ('देखने के जोखिम कारकों से नीचे'). जोखिम वाले कारकों के बिना व्यक्तियों में, परीक्षण की उम्र में 45 साल शुरू 3,20] [चाहिए. या तो A1C, प्लाज्मा ग्लूकोज, या 2-ज OGTT उपवास के परीक्षण के लिए उपयुक्त है. अगर उपवास रक्त ग्लूकोज एकाग्रता 100 मिलीग्राम से ऊपर है / डेली (5.6 mmol / एल), परीक्षण दोहराया जाना चाहिए. दो उपवास रक्त ग्लूकोज मान 126 मिलीग्राम ≥ / डेली (7.0 mmol / एल), दो A1C मान 200 से अधिक 6.5 प्रतिशत, दो के बाद ग्लूकोज मूल्यों ≥ मिग्रा / डेली (11.1 mmol / एल), या दो के ऊपर से हर एक, या एक यादृच्छिक ग्लूकोज ≥ 200 मिलीग्राम / डेली (11.1 nmol / एल) मधुमेह के लक्षणों के साथ के लिए मधुमेह का निदान करने की आवश्यकता है. ("मधुमेह के निदान देखें.") संयुक्त राज्य अमेरिका निवारक सेवा टास्क फोर्स ने निष्कर्ष निकाला है कि वहाँ करने के लिए अपर्याप्त nonpregnant वयस्कों में मधुमेह के लिए के लिए या स्क्रीनिंग के खिलाफ उच्च रक्तचाप की सिफारिश के बिना सबूत था] 21 [. यह निष्कर्ष सबूत के अभाव पर मुख्य रूप से आधारित था कि मधुमेह के पहले पता लगाने दीर्घकालिक परिणामों में सुधार. तथापि, कार्य बल मिला है कि वहाँ के लिए उदार सबूत था और उच्च रक्तचाप के साथ वयस्कों में जांच की सिफारिश की (रक्तचाप 135/80 mmHg>) एक एकीकृत दृष्टिकोण के भाग के रूप में हृदय जोखिम को कम. प्रकार के लिए USPSTF नैदानिक अभ्यास दिशानिर्देश स्क्रीनिंग के लिए 2 वयस्कों में मधुमेह mellitus, साथ ही अन्य USPSTF दिशानिर्देश, www.ahrq.gov में हेल्थकेयर रिसर्च और गुणवत्ता के लिए एजेंसी के लिए / uspstfix.htm / क्लिनिक वेबसाइट के माध्यम से पहुँचा जा सकता है.

आवधिक परीक्षा के स्वास्थ्य पर कनाडा के टास्क फोर्स और 2 मधुमेह [22] प्रकार के लिए उच्च रक्तचाप hyperlipidemia के साथ की सिफारिश की स्क्रीनिंग वयस्कों.

एक पूर्वव्यापी एडीए बनाम USPSTF स्क्रीनिंग दिशानिर्देश, एडीए मानदंडों के मामले ढूँढने की क्षमता की तुलना विश्लेषण में स्क्रीनिंग के लिए पात्र के रूप में अधिक रोगियों (USPSTF स्क्रीनिंग मानदंडों के साथ 66 बनाम 26 प्रतिशत) और कम (के 4 बनाम 38 प्रतिशत निदान याद वर्गीकृत 1390 रोगियों को मधुमेह का निदान होने के रूप में) [23].

जोखिम कारकों - मधुमेह के जोखिम कारक निम्नलिखित शामिल हैं:


≥ उम्र 45 वर्ष
(शरीर मास इंडेक्स भारी ≥ 25 किग्रा / एम 2)
एक पहली डिग्री में पारिवारिक इतिहास मधुमेह mellitus रिश्तेदार
आभ्यासिक शारीरिक निष्क्रियता
एक उच्च जोखिम जातीय या जातीय समूह (उदाहरण के लिए संबंधित, अफ्रीकी अमेरिकी, हिस्पैनिक, मूल अमेरिकी, एशियाई अमेरिकी और प्रशांत आइलैंड वासी)
a> 4.1 किलोग्राम (9 पौंड) या gestational मधुमेह वजन के बच्चे को देने का इतिहास
उच्च रक्तचाप (140/90 mmHg ≥ रक्त दबाव)
Dyslipidemia एक सीरम के रूप में उच्च घनत्व लेपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल एकाग्रता परिभाषित ≤ 35 मिग्रा / डेली (0.9 mmol / एल) और / या एक सीरम ट्राइग्लिसराइड 250 मिलीग्राम ≥ एकाग्रता / डेली (2.8 mmol / एल)
पहले ≥ 5.7 प्रतिशत A1C पहचान, ग्लूकोज सहनशीलता या भ्रष्ट उपवास ग्लूकोज बिगड़ा
पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम
संवहनी रोग का इतिहास

एक जोखिम स्कोर की गणना - जोखिम कारक स्कोरिंग प्रणाली मूल्यांकन करने के लिए एक स्क्रीनिंग गाइड रणनीति के रूप में की गई जांच की है, लेकिन सबसे विविध आबादी में मान्य नहीं किया गया है, और वे व्यापक उपयोग में नहीं हैं [24-28]. इन जोखिम मूल्यांकन उपकरण के बहुमत के लिए महत्वपूर्ण जोखिम कारक मधुमेह (जैसे, उम्र, वजन, मधुमेह के परिवार के इतिहास, उच्च रक्तचाप के निजी इतिहास, शारीरिक गतिविधि) के बारे में सरल प्रश्नावली शामिल है. एक अंक प्रत्येक जोखिम कारक है और कुल करने के लिए प्रयोगशाला जांच के लिए लोगों को पहचानने के लिए इस्तेमाल स्कोर के लिए सौंपा है. कट प्रयुक्त बिंदु, संवेदनशीलता और undiagnosed मधुमेह की भविष्यवाणी के लिए विशिष्टता के आधार पर लगभग 80 और 70 प्रतिशत क्रमशः रहे हैं.

स्कोरिंग प्रणाली के ऊपर के लिए स्क्रीनिंग गाइड तैयार थे. अन्य अधिक जटिल जोखिम कारक प्रयोगशाला परीक्षण के मूल्यांकन के साथ संयुक्त का उपयोग करते हुए मॉडल को टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावना की भविष्यवाणी की गई तैयार किया है. इन मॉडलों कहीं समीक्षा कर रहे हैं. ("भविष्यवाणी और प्रकार की रोकथाम 2 मधुमेह mellitus, देखें" पर 'अनुभाग पूर्वानुमान मॉडल'.)

एक दृष्टिकोण का सुझाव दिया - एडीए के दिशा निर्देशों के अनुरूप, हम व्यक्तियों, जो उच्च जोखिम माना जाता है (बीएमआई ≥ में प्लाज्मा ग्लूकोज या उपवास के A1C माप की सिफारिश 25 किग्रा / एम 2 के साथ एक या अधिक मधुमेह के लिए अतिरिक्त जोखिम कारक) और हर आयु वर्ग के 45 साल पुराने या प्राप्त स्वास्थ्य देखभाल (या रखरखाव). इस तरह के स्वास्थ्य की देखभाल, जो रातोंरात नहीं उपवास की मांग की है रोगियों में, A1C पसंदीदा परीक्षण है. एक FPG मूल्य 100 / डेली (5.6 mmol / एल) या A1C 5.7 प्रतिशत <सामान्य और मरीज विचार किया जाना चाहिए तीन साल में retested किया जाना चाहिए मिलीग्राम ≤. मधुमेह के लिए बढ़ा जोखिम (2 तालिका) में रोगियों के लिए, मधुमेह के विकास के लिए वार्षिक निरीक्षण किया जाना चाहिए. अगर उपवास रक्त ग्लूकोज मूल्य 126 मिलीग्राम से ऊपर है / डेली (7.0 mmol / एल) या A1C ≥ 6.5 प्रतिशत, प्रारंभिक दोहराया जाना चाहिए परीक्षण है. मधुमेह के निदान अगर लगातार दो स्तरों A1C ≥ 6.5 प्रतिशत, लगातार दो FPG हैं> 126 मिलीग्राम स्तर हैं पुष्टि की है / डेली (7.0 mmol / एल), या यदि दोनों A1C FPG और उनके निदान थ्रेसहोल्ड (1 टेबल) से ऊपर हैं. अगर A1C और FPG बेताल रहे हैं, परीक्षण है कि मधुमेह का निदान करने के निदान की पुष्टि दोहराया जाना चाहिए. ("मधुमेह" mellitus के निदान, 'पर अनुभाग देखें एडीए मापदंड'.)

मधुमेह रोगियों के निदान के लिए मानदंडों को बैठक या मधुमेह के लिए बढ़ा जोखिम (2 टेबल) सख्ती से संबंधित मुद्दों पर सलाह दी जानी चाहिए macrovascular रोग के अपने जोखिम (धूम्रपान बंद को कम करने के लिए एस्पिरिन, आहार का उपयोग करते हैं, और व्यायाम), और माप की होनी चाहिए रक्तचाप और सीरम lipids. वे भी बढ़ व्यायाम (आदर्श 150 साप्ताहिक मिनट के साथ उनकी जीवन शैली को संशोधित) और वजन कम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, एक 7 प्रतिशत वजन घटाने अगर लक्ष्यीकरण अधिक वजन के रूप में इन उपायों के काफी टाइप 2 मधुमेह विकसित करने और सुधार करने के जोखिम को कम दिखाया गया है 2 मधुमेह [29,30] प्रकार के साथ उन में परिणाम. pharmacologic संकेत हस्तक्षेप के लिए अलग से समीक्षा कर रहे हैं. ("भविष्यवाणी और प्रकार की रोकथाम 2 मधुमेह mellitus, देखो 'लाइफस्टाइल संशोधन पर खंड' और 'भविष्यवाणी की रोकथाम और प्रकार 2 मधुमेह mellitus" पर अनुभाग, Pharmacologic' चिकित्सा, मधुमेह Mellitus के साथ वयस्कों में (देखें "चिकित्सा देखभाल का ओवरव्यू "और" प्रकार में रक्त ग्लूकोज की प्रारंभिक प्रबंधन. 2 मधुमेह mellitus ")

मरीजों के लिए इस विषय पर सूचना - शैक्षिक सामग्री के मरीजों के लिए उपलब्ध हैं. ("रोगी जानकारी देखें: मधुमेह mellitus टाइप 1: और अवलोकन" रोगी जानकारी: मधुमेह mellitus 2: सिंहावलोकन "प्रकार.) हम आपको प्रिंट या ई करने के लिए प्रोत्साहित इन विषय की समीक्षा, मेल या का उल्लेख हमारे सार्वजनिक वेब साइट है, www.uptodate.com / रोगियों, जो इन और अन्य विषयों को शामिल करने के लिए रोगियों.

सारांश और सिफारिशें


प्रकार 1 मधुमेह की सिफारिश नहीं है के लिए नियमित स्क्रीनिंग. ('देखो प्रकार 1' मधुमेह से ऊपर.)


टाइप 2 मधुमेह के लिए जोखिम कारकों के साथ मरीजों के लिए, हम (2B ग्रेड) स्क्रीनिंग सुझाव देते हैं. स्क्रीनिंग के लिए उम्मीदवार एक बीएमआई ≥ के साथ वयस्कों में शामिल 25 किग्रा / एम 2, जो एक या अधिक मधुमेह के लिए अतिरिक्त जोखिम कारक (जैसे, एक प्रथम डिग्री में पारिवारिक इतिहास मधुमेह mellitus रिश्तेदार, आभ्यासिक शारीरिक निष्क्रियता, gestational मधुमेह, उच्च रक्तचाप dyslipidemia,) है. जोखिम वाले कारकों के बिना वयस्कों के लिए, हमारा सुझाव है कि उम्र में जांच शुरू> 45 वर्षों (ग्रेड -2 सी). (उपरोक्त कारकों 'देखो रिस्क' एक सुझाव के ऊपर 'दृष्टिकोण' और.)


या तो glycated हीमोग्लोबिन (A1C), प्लाज्मा (FPG) ग्लूकोज, या 2-75 छ ज OGTT उपयुक्त स्क्रीनिंग टेस्ट उपवास कर रहे हैं. स्क्रीनिंग जो रातोंरात नहीं उपवास है के लिए उम्मीदवारों के अलावा, A1C पसंदीदा परीक्षण है. दोहराने की माप के लिए निदान की पुष्टि की आवश्यकता है. ('देखना एक' दृष्टिकोण से ऊपर का सुझाव दिया.)


सामान्य A1C या FPG, हमारा सुझाव के साथ रोगियों में तीन वर्षों (ग्रेड -2 सी) में एक अनुवर्ती माप. ('देखना एक' दृष्टिकोण से ऊपर का सुझाव दिया.)

No comments: